Indian Cricket News in Hindi – युवराज और नेहरा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए टी 20 टीम में शामिल

Related Links: Australia vs India 2016 Series Schedule | Yuvraj Singh Career Statistics | Ashish Nehra Career Statistics

Check below India T20 Squad which has been announced for India Tour of Australia 2016. Get all the Aus vs Ind 2016 T20I series updates along with Yuvraj Singh news in Hindi and other Indian Cricket News in Hindi at OyeCricket.com – your website for Hindi Cricket News.

आल राउंडर  युवराज सिंह और तेज गेंदबाज आशीष नेहरा दोनों ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए भारत की टी 20 टीम में लौट आए हैं। नेहरा ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2011 में खेला था जबकि युवराज ने  2014 टी 20 विश्व कप फाइनल के बाद भारत के लिए नहीं खेला है।युवराज, 2011 में भारत की विश्व कप जीत के दौरान मैन ऑफ़ डी सीरीज रहे और वह वर्तमान में विजय हजारे ट्राफी में 85.25 की औसत से 341 रन के साथ तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज है।

जो टीम अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका से 2-0 से हार गयी उस टी -20 टीम में चयनकर्ताओं ने  छह बदलाव किए हैं  और 22 वर्षीय हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को पहली बार शामिल किया या है.

Yuvraj Singh Photo
Yuvraj Singh

मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा दोनों वापस

अंबाती रायुडू, स्टुअर्ट बिन्नी और अमित मिश्रा के लिए वनडे या टी -20 टीम में कोई जगह नहीं मिली जबकि मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा दोनों को वापस बुला लिया गया है ।

हाल ही में संपन्न रणजी ट्रॉफी में जडेजा का फॉर्म और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें 15 के  मैन दस्ते में शामिल  किया गया । हरभजन सिंह ने टी 20 टीम में अपनी जगह बनाये रखी है लेकिन वनडे टीम से हटा दिए गए हैं ।

अनुभवी खिलाडियों की जरूरत -संदीप पाटिल

चयनकर्ताओं के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने कहा “युवराज सिंह हमेशा खास रहेंगे ।”  “चयनकर्ता और कप्तान उनकी वापसी से बहुत खुश है। हम यह वादा नहीं कर सकते अगले दौरे या विश्व कप में कौन खिलाडी हिस्सा लेगा । हम चांहते हैं कि  हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करे और हर खिलाड़ी को टीम में वापस आने का मौका मिले । ”

उन्होंने कहा कि युवराज और नेहरा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के चयन करना चयन समिति के लिए उनका विश्व टी 20 के लिए आकलन करने का मौका है । “हम कई युवाओं को अवसर दे कर बहुत खुश हैं  लेकिन इस खेल को अनुभव की भी जरूरत है। और अगर हम भारत में विश्व कप टी -20 चैम्पियनशिप को देखें तो न केवल युवाओं की बल्कि अनुभवी खिलाडियों की निश्चित रूप से आवश्यकता होगी।”

युवराज और नेहरा के प्रदर्शन में उतार चढ़ाव

2014 के विश्व टी -20 के फाइनल में  श्रीलंका के खिलाफ छह विकेट से हार के बाद  युवराज के  प्रदर्शन की काफी आलोचना हुई थी जब उन्होंने २१ बॉल पर ११ रन बना कर खेल की गति तो कम कर दिया था । उसे बाद वे अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य से बाहर हो गए , लेकिन आईपीएल में बने रहे और दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के लिए खेला । वैसे वो बहुत अच्छे फॉर्म में नहीं थे और औसत भी कम रहा.

इसके विपरीत  नेहरा ने पिछले आईपीएल में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया  16 मैचों में 22 विकेट लेकर चेन्नई सुपर किंग्स को एफाइनल में  पहुँचने में मदद की । नेहरा ने तब से सिर्फ एक मैच खेला है, लेकिन पाटिल मानते हैं कि उनका  तेज गेंदबाज का अनुभव काम में आ जाएगा ।

बीसीसीआई ने पुष्टि की है कि महेंद्र सिंह धोनी 2016  विश्व कप और टी 20 अंतरराष्ट्रीय में २०१६ तक कप्तान बने रहेंगे

टी 20 टीम

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, सुरेश रैना, आर अश्विन, रविंदर जडेजा, मोहम्मद शमी, हरभजन सिंह, उमेश यादव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा

Bookmark OyeCricket.com to follow more Yuvraj Singh news in Hindi and Aus vs Ind 2016 news updates.