आईपीएल खिलाड़ियों का चयन- धोनी पुणे और रैना राजकोट गए (IPL 9 News in Hindi)

उम्मीद के मुताबिक कोलकाता के व्यवसायी संजीव गोयनका द्वारा खरीदे गए पुणे फ्रेंचाइजी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए 12.5 करोड़ रुपये में  भारतीय सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को लिया ।

राजकोट फ्रैंचाइज़ी में निवेश करने वाले इंटेक्स टेक्नोलॉजीज मालिक केशव बंसल ने पहली पसंद के रूप में सुरेश रैना और दूसरे खिलाडी  रविंद्र जडेजा को लिया जो राजकोट में खेलते खेलते ही बड़े हुए हैं  । Also check: IPL 2016 News in Hindi

धोनी और रैना आईपीएल में पहली बार विरोधी  टीमों  के लिए खेलेंगे

नई राइजिंग ने दूसरी पसंद के रूप में पूर्व राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को लिया । धोनी ने भारतीय पिचों पर रहाणे की ‘धीमी बल्लेबाजी’ की आलोचना की है  इसलिए स्लैम धमाके के टूर्नामेंट में  टीम को देखना दिलचस्प होगा। इसके बाद भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पुणे ने लिया और न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम राजकोट गए ।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को पुणे ने लिया जबकि उनकी टीम के हरफनमौला जेम्स फॉल्कनर राजकोट के लिए खेलेंगे ।पुणे ने दक्षिण अफ्रीकी ट्वेंटी -20 टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को और राजकोट ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को चुना ।

MS Dhoni Photo
MS Dhoni

Also Read: MS Dhoni Interview in Hindi

वेतन का निर्धारण खिलाड़ियों के हित में

दोनो नए फ्रेंचाइजी को पहले खिलाड़ी के लिए 12.5 करोड़, दूसरे के लिए 9.5 करोड़, तीसरे के लिए 7.5 करोड़, चौथे के लिए 5.5 करोड़ और पांचवें के लिए 4 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। वैसे बीसीसीआई द्वारा लागू किये गए इस फॉर्मूले में खिलाड़ियों के हितों का ध्यान रखा गया है । जैसे अगर सुपर किंग्स के साथ धोनी की मौजूदा अनुबंध 12.5 करोड़ रुपये की तुलना में कुछ भी अधिक या कम है तो  शेष राशि को फ्रैंचाइज़ी आपस में बाँट लेंगे।

आईपीएल के एक अधिकारी के मुताबिक, अगर धोनी चेन्नई सुपर किंग्स से  50 लाख केवल रुपये लेते हैं तो नए फ्रैंचाइज़ी से भी उन्हें केवल 50 लाख रुपये का ही भुगतान किया जायेगा और 12.5 करोड़ वेतन से काट लिया जाएगा और इस पैसे का उपयोग फ्रैंचाइज़ी नहीं कर पायेगा । इसी तरह धोनी को अगर चेन्नई सुपर किंग्स 20 करोड़ रुपये का भुगतान करता है तो धोनी को  7.5 करोड़ रुपये की शेष राशि का भुगतान करना होगा,

दोनो आईपीएल फ्रेंचाइजी को  वैकल्पिक आधार पर पांच खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प था।

50 क्रिकेटरों के पूल से बाकी खिलाड़ियों को, जो पिछले सत्र तक चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के साथ कार्यरत थे – अब एक अलग पूल में जाना होगा जिसके लिए मुंबई में अगले साल 6 फरवरी को नीलामी को जाएगी ।

दो फ्रेंचाइजी के पास  66 करोड़ रुपये की एक सीमित रकम है और खर्च करने के लिए 40 करोड़ रुपये की एक न्यूनतम राशि निर्धारित की गयी है.  न्यू राइजिंग भारत के सबसे सफल कप्तान धोनी को नहीं लेगा और वह अगले साल आईपीएल से पहले टी 20 विश्व कप में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व  करेंगे ।

ट्वेंटी -20 लीग का अगला संस्करण 9 अप्रैल से 29 मई तक

पुणे की टीम: महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, आर अश्विन और फाफ डु प्लेसिस ।

राजकोट टीम: सुरेश रैना, रविंद्र जडेजा, ब्रेंडन मैकुलम, जेम्स फॉल्कनर और ड्वेन ब्रावो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *